Monday 30 November 2015

Wi-Fi से 100 गुना तेज Li-Fi, 1 सेकंड में 3 घंटे की फिल्‍म करें डाउनलोड

फिलहाल 3जी और वाई-फाई की जिंदगी जी रहा भारत अब 4जी के दरवाजे पर खड़ा है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि जिस वाई-फाई और 4जी को आप सबसे तेज मानते हैं उससे 100 गुना तेज इंटरनेट भी उपलब्‍ध है। वैज्ञानिकों ने अब इंटरनेट की 224 जीबी प्रति सेकंड की रफ्तर हासिल कर ली है।
यह रफ्तार पलक झपकते ही 18 फिल्‍में डाउनलोड करने के बाराबर है। अब तक लैब में रहा यह प्रयोग अब अलस जिंदगी में आ गया है और फिलहाल इसे फ्रांस के एक अस्‍पताल में लगाया जा रहा है। किसी बल्‍ब या टॉर्च की रोशनी की तर्ज पर काम करने वाली इस तकनीक में बल्‍ब ऑन होते ही इसकी रोशनी बायनरी कोड में परिवर्तित होती है।
यह है लाई-फाई
इसकी खोज 2011 में स्कॉटलैंड एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट हेराल्ड हैस ने की थी। यह विजिबल लाइट कम्युंनिकेशन पर आधारित है, इसमे रोशनी को बाइनरी कोड में ट्रांस्मिट किया जाता है। हाल ही में लाई-फाई पर लैब से बाहर प्रयोग किया गया जो काफी सफल रहा।
ऐसे करता है काम
लाई-फाई तकनीक में लेड बल्ब के जरिए इंटरनेट एक्सेस किया जाता है, इसके लिए एलईडी बल्ब में एक माईक्रोचिप लगाई जाती है। ये वाई-फाई की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि लाईट दीवार को पार नहीं कर सकती। जैसे ही बल्‍ब को चालू किया जाता है तो इसमें से निकलने वाली रोशनी बायनरी कोड में बदलकर यूजर तक पहुंचती है।

No comments:

Post a Comment