Thursday 17 December 2015

कम्‍प्‍यूटर का माउस बताएगा आपके मूड का हाल

आप उदास मन से किसी वेबसाइट पर माउस घुमा रहे हैं कि अचानक उसका रंग बदलता है और पॉप अप के रूप में कुछ चुटकुले आकर आपको हंसा देते हैं। सुनने में भले ही ये किसी सुपर इंटेलीजेंट कंप्यूटर का कमाल लगता हो, लेकिन आने वाले दिनों में ऐसा आसानी से हो सकता है।
दरअसल, दिनोंदिन आपके करीबी दोस्त बनते जा रहे कंप्यूटर के माउस का कर्सर आपके मूड की आसानी से चुगली कर सकता है। शोधकर्ताओं ने ऐसा तरीका खोज निकाला है जिससे माउस के जरिये आपके मूड का पता लग सके।
अमेरिका की ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जेफरी जेनकिंस ने बताया कि लोग जब गुस्से, तनाव या दुख जैसी किसी भी नकारात्मक भावना से ग्रस्त होते हैं, तो माउस को हिलाने का उनका तरीका बदल जाता है। उन्होंने कहा कि इन स्थितियों में माउस को हिलाने की गति में भी बदलाव हो जाता है।
आधुनिक तकनीक की दुनिया में कुछ ऐसे तरीके आ चुके हैं, जिनकी मदद से माउस के कर्सर की गतिविधि से जुड़ा पर्याप्त डाटा आसानी से जुटाया जा सकता है। इनकी सहायता से आपके मूड का पता लगाना भी संभव है। जेनकिंस ने कहा, “आने वाले दिनों में वेबसाइटें सिर्फ आपको सूचना ही नहीं देंगी बल्कि वो आपकी भावना को महसूस भी कर सकती हैं।”
शोध में कहा गया कि मन अस्थिर होने पर लोग आमतौर पर माउस कर्सर को टेढ़ा-मेढ़ा और तेजी से घुमाते हैं। वहीं कुछ लोग निराश होने पर कर्सर को बहुत धीरे-धीरे चलाने लगते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि अपने यूजर की भावनाओं को समझकर भविष्य में वेबसाइटें उन्हें कुछ खास अनुभव देने में भी सक्षम हो सकती हैं।

No comments:

Post a Comment